नाकामयाबी को कामयाबी में बदलें – Success Stories in hindi

दोस्तों यदि आप जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका नजरिया सही होना चाहिए | क्योंकि सही नजरिया ही …आपको सफलता की ओर ले जाता है | दोस्तों आप अपनी जिंदगी में कितनी बार फेल हुए हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि जो अब में बताने वाला हूं उससे अब आपकी जिंदगी में सक्सेस का एक नया रास्ता खुल जाएगा- तो आइये इसे ध्यान से पढ़िए!!

दोस्तों यह कहानी है तीन average students की। जो अपनी स्कूल के क्लास टेस्ट मैं बहुत ज्यादा खराब परफॉर्म करते हैं, और Class test का रिजल्ट आने के बाद तीनों स्टूडेंट अपने बारे में कुछ ऐसा सोचते हैं |

पहले स्टूडेंट को अपने क्लास टेस्ट की खराब परफॉर्मेंस से कोई फर्क नहीं पड़ता उसको थोड़ी सी भी फिक्र या टेंशन नहीं होती |

दूसरा student सोचता है, मैं तो बहुत ज्यादा बेवकूफ हूँ में जीवन में कुछ भी नहीं कर सकता | इतना पढता हूँ फिर भी हमेशा बेकार मार्क्स आते हैं।

जबकि तीसरा student सोचता है, इस बार मेरे बेकार मार्क्स आयें हैं तो क्या हुआ, मैं अगली बार बहुत मेहनत करूँगा और सबको first आ के ही दिखाऊंगा, हो सकता है कि इस बार मेरा class test इसलिए ही बेकार हुए हों कि मैं first आने के लिए inspire हो सकूँ।

तो दोस्तों अगली बार जब एग्जाम होता है, तो पहले दो students fail हो जाते हैं और तीसरा student पहली बार class में टॉप करता है| यह छोटी सी स्टोरी हमे बताती है कि कोई केवल प्रॉब्लम के प्रति अपना नजरिया बदलकर ही कैसे अपनी असफलता को सफलता में, और अपनी हार को जीत में बदल सकता है |

William James भी कहते है – हमारी पीढ़ी की सबसे बड़ी खोज यह है कि इंसान अपना नजरिया बदलकर अपनी ज़िन्दगी सफल बना सकता है।

हम में से कुछ ही लोगों होते हैं जो कई बार असफल होने के बाद भी हार नहीं मानते हैं, जबकि ज्यादातर लोग एक बार असफल होकर अपने प्रति बहुत ज्यादा हीनभावना पैदा कर लेते हैं हार मान लेते है लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि असफल होने के बाद होने वाले दुख से हमारे अन्दर बहुत ज्यादा एनर्जी आ जाती है जिसे हम सफल होने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको कुछ Example ऐसे बताता हूं जिन्होंने सिर्फ अपना नजरिया बदल कर सफलता को हासिल किया है उन्होंने नाकामयाबी को कामयाबी में बदल डाला –

Nikhil Vijayvargiya
कर्नल सैंडर्स
  • सबसे पहले बात करते हैं कर्नल सैंडर्स की जिनके पास- 65 साल कि उम्र में केवल एक पुरानी कार और 100 डॉलर का चेक था। वह हमेशा से कुछ बड़ा करना चाहते थे फिर उन्होंने सोचा कि उन्हें कुछ करना चाहिए। उन्हें अपनी माँ का फ्राइड चिकन बनाने का नुस्खा याद था,और वह उसे बेचने निकल पड़े | उन्होंने अपना पहला आर्डर पाने के लिए 1000 से भी ज्यादा दरवाज़े खटखटाए इतनी असफलता के बाद भी हार नहीं माने और अंत में वे सफल हो गए और इसके बाद उन्होंने फ्राइड चिकन का बहुत बड़ा बिज़नेस खड़ा कर लिया, जिसे हम KFC के नाम से जानते हैं| हम में से ज्यादातर लोग 5-6 बार कोशिश करने के बाद हार मान जाते हैं और कहते हमने तो अपनी पूरी कोशिश की।
Nikhil Vijayvargiya
अब्राहम लिंकन
  • अब्राहम लिंकन 20 साल की उम्र में business में असफल हुए,22 साल की उम्र में election हारे, 24 साल की उम्र में फिर दुबारा बिज़नेस शुरू किया तो फिर असफल हुए , 26 साल की उम्र में पत्नी की मौत से दुखी हुए, 27 साल की उम्र की उम्र में इन्हें nervous breakdown हुआ, 34 साल की उम्र की उम्र में वह congress का election और 45 साल की उम्र में सीनेट का चुनाव हार गए, 47 साल की उम्र में वह vice-president नहीं बन पाए और 49 साल की उम्र में एक और सीनेट का चुनाव हार गए। इतनी असफलता के बाद भी टूटे नहीं और खुद से कभी हार नहीं मानी और आख़िरकार Abraham Lincoln 52 साल की उम्र में America के 16th president बने जिनको आज भी दुनिया के सबसे बेहतरीन Leader के रूप में याद किया जाता है।
  • ऐसे ही एक बार Brian Acton ( ब्रायन ऐक्टन) और Jan Koum (जेन कूम) जब फेसबुक में नौकरी मांगने गए तो उन्हें फेसबुक के लिए काबिल ना मानकर रिजेक्ट कर दिया, फिर भी वह निराश होकर कर बैठे नहीं, हार नहीं मानी उन्होंने लेकिन बाद में उन दोनों ने मिलकर WhatsApp बना डाला | और इसी Whatsapp को Facebook ने ही लगभग 95 हज़ार करोड़ रुपयों में खरीद लिया।

तो दोस्तों नाकामयाब जीवन में कौन नहीं हुआ बस फर्क इतना है कि कामयाब लोग अपनी असफलता को सफलता में बदलना बेहतर तरीके से जानते हैं। जब कभी भी आप असफल हों तो निराश हो कर ना बैठ और अपनी असफलता को ही अपनी ताकत बनायें। और नाकामयाबी को कामयाबी में बदल डाले |

दोस्तों यह “नाकामयाबी को कामयाबी में बदलें – Success Stories in hindi” आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए, और दोस्तों जहां भी Possible हो WhatsApp, Facebook, Google+ पर अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करें, दोस्तों “नाकामयाबी को कामयाबी में बदलें – Success Stories in hindi” को पढ़ने के लिए nikhilvijayvargiya.com – Motivation Ka House की तरफ से आपको धन्यवाद!!

दोस्तों यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article, Biography, Inspiring Poem, Motivational story, Moral story, Hindi Quotes, या फिर कोई और जानकारी है और यदि आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल करें| हमारी E-mail ID: admin@nikhilvijayvargiya.com |यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे | Thankyou!!

Nikhil Vijayvargiya

This Nikhil Vijayvargiya. A Motivational Blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *